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Monday, 22 October 2018

Part 70 of 1800 - Seerat un Nabee Sal-Allahu Alaihi Wasallam

Bismillahhirrahmanirrahim
✦  Part 70 of 1800 - Seerat un Nabee Sal-Allahu Alaihi Wasallam
✦  Ar-Raheeq Al-Makhtum(The sealed Nectar)
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★Akhlaaq: Yeh to apni jagah musallam hei hi ke ahl-e-jaahiliyyat mein khasees wa razeel aadatein aur wijdaan wa shau'oor aur aql-e-saleem ke khilaaf baatein paai jaati thein, lekin un mein aise pasandeeda akhlaaq-e-faazila bhi the jinhein dekh kar insaan dang aur shashdar rah jaataa hai. Masalan: (1) Karam wa Sakhaawat: Yeh ahl-e-jaahiliyyat ka aisa wasf tha jis mein woh ek dusre se aage nikal jaane ki koshish karte the aur is par is tarah fakhar karte the ke Arab ke aadhe asha'aar isi ki nazar ho gaye haye. Is wasf ki buniyaad par kisi ne khud apni ta'reef ki hei to kisi ne kisi aur ki. Haalat yeh thi ke sakht jaade aur bhook ke zamaane mein kisi ke ghar koi mahmaan aa jaataa aur us ke paas apni is ek oontni ke siwa kuchh na hota jo us ki aur us ke kunbe ki zindagi ka waahid zariya hoti to bhi - aisi sangeen haalat ke ba-wajoo us par sakhaawat ka josh ghaalib aa jaataa aur woh utth kar apne mehmaan ke liye apni oontni zibah kar deta. Un ke karam hi ka nateeja tha ke woh badi-badi deyat aur maali zimmedaarian uthaa lete aur is tarah insaanon ko barbaadi aur khoonrezi se bacha kar doosre rae'eeson aur sardaaron ke muqaabil fakhar karte the. Isi karam ka nateeja tha ke woh sharaab nooshi par fakhar karte the. Is liye nahein ke yeh bazaat-e-khud koi fakhar ki cheez thi balki is liye ke yeh karam-o-sakhaawat ko aasaan kar deti thi, kiyuonki nashe ki haalat mein maal lutaanaa insaani tabeea’t par giraan nahin guzarta. Is liye yeh log Angoor ke darakht ko Karam aur Angoor ki sharaab ko Binatul-Karam kehte the.
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★चरित्र: यह तो अपनी जगह तै है कि अज्ञानता युग में घटिया और ओछी आदते और बुद्धि व विवेक के खिलाफ बाते पायी जाती थी , लेकिन उनमे ऐसे पसंदीदा उच्च आचरण भी थे , जिन्हें देख कर इंसान दंग रह जाता है , जैसे
1) दया-भाव और दानशीलता- यह अज्ञानियों की ऐसी विशेषता थी , जिसमें वे एक दुसरे से आगे निकल जाने की कोशिश करते थे और इस पर इस तरह गर्व करते थे की अरब का आधा काव्य साहित्य उसी की भेंट चढ़ गया है। इस गुण के आधार पर किसी ने खुद अपनी प्रशंसा की है , तो किसी ने किसी और की । हालत यह थी की कड़े जाड़े और भूख के जमाने में किसी के घर कोई मेहमान आ जाता और उसके पास अपनी उस एक ऊंटनी के अलावा कुछ ना होता जो उसकी और उसके परिवार का मात्र साधन होती,तो भी - ऐसी संगीन हालात के बावजूद उसपर दानशीलता छा जाती और उठकर अपने मेहमान के लिए अपनी ऊंटनी जिब्ह कर देता उनके दया भाव का ही नतीजा था कि वे बड़ी-बड़ी दियत और माली जिम्मेदारियां उठा लेते और इस तरह दूसरे रईसों और सरदारों के मुकाबले में इंसानो को बर्बादी और खून बहाने से बचाकर एक प्रकार के गर्व का अनुभव करते थे । इसी दया भाव का नतीजा था कि वे मदिरा पान (शराब) पर भी गर्व करते थे , इसलिए नही की यह अपने आप में कोई गर्व की बात थी , बल्कि इसलिए की यह दया-भाव और शालीनता को आसान कर देती थी क्युकी नशे की हालत में माल लुटाना मानव-स्वभाव पर बोझ नही होता । इसलिए ये लोग अंगूर के पेड़ को करम (दया) और अंगूर की शराब को बिन्तुल करम (दया की बेटी) कहते थे।
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★ETHICS: We cannot deny that the pre-Islam Arabs had such a large bulk of evils. Admittedly, vices and evils, utterly rejected by reason, were rampant amongst the pre-Islam Arabs, but this could never screen off the surprise-provoking existence of highly praiseworthy virtues, of which we could adduce the following:
1. Hospitality: They used to emulate one another at hospitality and take utmost pride in it. Almost half of their poetry heritage was dedicated to the merits and nobility attached to entertaining one’s guest. They were generous and hospitable on the point of fault. They would sacrifice their private sustenance to a cold or hungry guest. They would not hesitate to incur heavy blood-money and relevant burdens just to stop blood-shed, and consequently merit praise and eulogy.
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■ To be Continued....... In shaa Allah

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